DMCA.com Protection Status How to Generate UAN for EPF (ईपीएफ के लिए यूएएन कैसे जेनरेट करें)?

How to Generate UAN for EPF (ईपीएफ के लिए यूएएन कैसे जेनरेट करें)?


How to Generate UAN for EPF (ईपीएफ के लिए यूएएन कैसे जेनरेट करें)?


किसी भी कंपनी/संस्‍था में जहां 20 या 20 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं वहां कंपनी/संस्‍था को अपने कर्मचारियों का पीएफ कटोती किया जाना अनिवार्य है। कोई भी कर्मचारी यदि पहली बार नौकरी ज्‍वॉइन करता है तो उसके पीएफ कटोती के लिए कंपनी/संस्‍था को यूएएन (UAN) बनाना होता है और यदि कर्मचारी पहले से कोई कंपनी/या संस्‍था मे कार्यरत रहा है तो पहले से बने यूएएन (UAN) की जानकारी वर्तमान कार्यरत कंपनी/संस्‍था में देनी होगी, ताकि कर्मचारी के नये ईपीएफ (EPF) खाते में पहले से जारी यूएएन (UAN) के जोड़ा जा सके।

नव नियुक्‍त कर्मचारी अथवा पहले से कार्यरत कर्मचारी जिसका यूएन (UAN) नहीं बना है, उस कर्मचारी के लिए कंपनी/संस्‍था को नया यूएन (UAN) बनाना होगा। नये कर्मचारियों हेतु यूएएन (UAN) बनाने के लिए लिए प्रक्रिया आगे बतायी जा रही, जिसके अनुसार नये कर्मचारियों अथवा पूर्व से कार्यरत कर्मचारी जिनका यूएएन (UAN) नहीं बना है के लिए यूएएन (UAN) जनरेट किया जा सकता है –

यूएएन (UAN) जनरेट करने के लिए इम्‍पलायर कंपनी/ संस्‍था के पास ईपीएफ की इस्टैब्लिशमेंट आईडी और पासवर्ड प्राप्‍त है, जिसका उपयोग करके EPF Employer Portal की वेबसाइट पर लॉगइन करना है। वेबसाइट मे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।


लॉगइन करने के बाद Member सेक्‍शन में ‘Register Individual’ में क्‍लिक करना है।

इसके बाद कर्मचारी से संबंधित समस्‍त जानकारी जैसे पैन नम्‍बर, आधार नम्‍बर, बैंक खाता का विवरण आदि दर्ज करना है।

समस्‍त जानकारी दर्ज करने के उपरांत ‘Approval ’ सेक्शन में जाकर सभी जानकारी को Approve करना है।

समस्‍त जानकारी Approve करने के बाद ईपीएफओ द्वारा कर्मचारी के लिए एक नया यूएएन (UAN) जेनरेट किया जाता है और कंपनी / संस्‍था कर्मचारी के ईपीएफ खाते को कर्मचारी के यूएएन से जोड़ सकती है।

How to know your UAN (अपने यूएएन को कैसे जानें) ?


ईपीएफओ द्वारा यूएएन जेनरेट हो जाने के बाद ईपीएफ अकाउंट के साथ लिंक करने के बाद नियोक्ता अपने कर्मचारी को यूएएन और ईपीएफ की जानकारी देता है, यदि किसी भी कारण से कर्मचारी अपना यूएएन (UAN) भूल जाता है तो कर्मचारी स्‍वयं भी कुछ आसान प्रक्रिया का पालन कर अपने यूएएन(UAN) और उससे जुड़े विवरण जान सकते हैं:-

कर्मचारी को अपना यूएएन (UAN) एवं उससे जुडे विवरण को जानने के लिए सर्वप्रथम EPF Employer Portal पर जाना होगा। वेबसाइट मे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

EPF की अधिकारिक वेबसाईट में जाने के उपरांत ‘Know your UAN’ पर क्लिक करना है।

‘Know your UAN’ पर क्लिक करने के बाद कर्मचारी को अपना यूएएन (UAN) में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद ‘Request OTP’ बटन पर क्लिक करना है।
Verify करने के लिए मोबाईल में प्राप्‍त ओटीपी (OTP) एवं कैप्‍चा डालना होगा और अपने यूएएन को जानने के लिए ‘Show My UAN ’ पर क्लिक करना होगा।

Verification के लिए अपना नाम, जन्म तिथि , आधार, पैन, कैप्चा आदि दर्ज करें तथा अपना यूएएन (UAN) जानने के लिए ‘Show My UAN ’ पर क्लिक करें।

UAN Activation Process (यूएएन एक्टिव करने की प्रक्रिया)


कर्मचारी अपने ईपीएफ से संबंधित किसी भी कार्य को ऑनलाइन कर सकता है, जैसे कि ईपीएफ पासबुक देखना, ईपीएफ खाते से पैसे निकालना इत्यादि। इन सभी काम करने से पहले कर्मचारी को अपने यूएएन (UAN)  को सक्रिय करना होगा। यूएएन (UAN) के सक्रिय हुए बिना ईपीएफओ से ऑनलाइन प्राप्त सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

यूएएन (UAN) सक्रिय करने की प्रक्रिया काफी आसान है, नीचे बताए अनुसार यूएएन (UAN) सक्रिय किया जा सकता है - 
 
सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट मे जाने के बाद Activate UAN पर क्लिक करना है।
इसके बाद प्राप्त स्क्रीन मे नाम, आधार नंबर, जन्म दिनांक, मोबाईल नंबर  यूएएन (UAN) और केप्चा कोड दर्ज कर Get authority pin पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  पर authorized पिन आएगा।
मोबाईल पर प्राप्त पिन को दर्ज करके Validate OTP and Activate UAN पर क्लिक करना है।

Activate UAN पर क्लिक करने के बाद कर्मचारी का यूएएन (UAN) एक्टिवेट हो जाएगा तथा पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा ।

पासवार्ड मिलने के बाद कर्मचारी अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके EPFO की वेबसाइट मे अपने ईपीएफ खाते में लॉगिन कर सकेगा।

How to link Adhar in UAN (आधार को यूएएन से कैसे लिंक करें) ?


यूएएन (UAN) को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया भी काफी आसान है, यूएएन (UAN) को आधार से लिंक करने के लिए निम्न प्रक्रिया है -

इपीएफओ की वेबसाइट के मुख्य पेज मे जाकर ईपीएफ अकाउंट में log in करना है।
लॉगिन कर लेने के बाद Manage सेक्शन में KYC पर क्लिक करना है।
KYC के लिए आधार के सामने क्लिक करें और अपना आधार नंबर और नाम दर्ज कर Save बटन पर क्लिक करना है।

सेव करने के बाद आपको आपकी रिक्वेस्ट pending for approval में दिखाई जाएगी I

आपके KYC रिक्वेस्ट का अप्रूवल UIDAI द्वारा किया जाएगा। UIDAI द्वारा  अप्रूव करने के बाद वर्तमान कम्पनी/संस्था के नाम का उल्लेख Approved by Establishment में किया जाता हैI 

Important Document for UAN activation (यूएएन एक्टिवेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज़)


यूएएन एक्टिवेशन के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी -  
1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. बैंक खाते का विवरण और IFSC
4. पहचान या पते का कोई अन्य प्रमाण, यदि आवश्यक हो।
5. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN )


यहां पढ़ें – How to change photo in Aadhar Card

यहाँ पढ़े : डॉ सलीम अली की जीवनी और उनसे जुड़े रोचक तथ्य

यहाँ पढ़े – क्या है प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना?

यहाँ पढ़े – मेटावर्स क्या है? यह कैसे काम करता है और इसमें पैसे कमाने के क्या चांस हैं?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ