DMCA.com Protection Status National Teachers Award 2022: राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2022

National Teachers Award 2022: राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2022

National Teachers Award 2022: राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2022 आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2022


भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय  (Ministry of Human Resource Development) द्वारा प्रतिवर्ष शिक्षकों के लिए राष्‍ट्रीय शिक्षक सम्‍मान प्रदान किये जाते हैं। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्‍ट्रीय  शिक्षक सम्मान के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं, ऑनलाईन आवेदन करने करने की अंतिम दिनॉक 10 जुलाई 2022 निर्धारित है। उक्‍त सम्‍मान के लिए शिक्षक मानव संसाधन विकास मंत्रालय की विभागीय वेबसाईट पर आवेदन कर सकते हैं।  

Important date for National Teachers Award 2022 (राष्‍ट्रीय शिक्षक सम्‍मान 2022 के लिए महत्‍वपूर्ण तिथियां)

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनॉक - 10 जुलाई 2022

जिला चयन समिति द्वारा नामांकन राज्य चयन समिति को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अग्रेषित करना -11 जुलाई 2022 से 21 जुलाई 2022

राज्य चयन समिति की शार्टलिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वतंत्र जूरी को अग्रेषित करना - 21 जुलाई 2022 से 

राष्‍ट्रीय शिक्षक सम्‍मान प्रदान किये जाने का उद्देश्य

शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने का मुख्‍य उद्देश्य देश के शिक्षकों द्वारा दिये गये उनके अद्वितीय योगदान के लिए सम्‍मानित करना है, उनके द्वारा किये गये योगदान को सम्‍मान के माध्‍यम से प्रोत्‍साहित करना है।  यह पुरस्कार ऐसे होनहार तथा कर्त्तव्यनिष्ठ शिक्षकों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत है जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और परिश्रम के माध्यम से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है।

शिक्षक पुरस्कारों हेतु शिक्षकों की पात्रता की शर्तें

  • i) निम्नलिखित श्रेणियों के तहत मान्यता प्राप्त प्राथमिक/माध्‍यमिक/उच्च/उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में काम करने वाले स्कूल शिक्षक और स्कूलों के प्रमुख:
  • क) राज्य सरकार/संघ राज्‍यक्षेत्र प्रशासन द्वारा संचालित स्कूल, स्थानीय निकायों द्वारा संचालित स्कूल, राज्य सरकार/संघ राज्‍यक्षेत्र प्रशासन द्वारा सहायता प्राप्त स्कूल।
  • ख) केन्द्रीय सरकार के स्कूल अर्थात केंद्रीय विद्यालय (केवीएस), जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी), रक्षा मंत्रालय (एमओडी) द्वारा संचालित सैनिक स्‍कूल, परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसाइटी (एईईएस) द्वारा संचालित स्कूल।
  • ग) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूल (उपर्युक्‍त (क) और (ख) के अलावा)।
  • घ) काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल्स सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) से संबद्ध स्कूल (उपर्युक्‍त (क), (ख) और (ग) के अलावा)।
  • ii) सामान्य रूप से, सेवानिवृत्त शिक्षक पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होते हैं, लेकिन उन शिक्षकों पर विचार किया जा सकता है जिन्‍होंने कैलेंडर वर्ष के एक भाग (कम से कम चार महीने अर्थात 30 अप्रैल तक, जिस वर्ष से राष्ट्रीय पुरस्कार से संबंधित हैं) तक कार्य किया हो, यदि वे अन्य सभी शर्तों को पूरा करते हैं ।
  • iii) शैक्षिक प्रशासक, शिक्षा निरीक्षक, और प्रशिक्षण संस्‍थान के कर्मचारी इन पुरस्कारों के लिए पात्र नहीं हैं।
  • iv) शिक्षक/मुख्‍याध्‍यापक को ट्यूशनों में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • v) केवल नियमित शिक्षक और विद्यालय प्रमुख ही पात्र होंगे।
  • vi) संविदा शिक्षक और शिक्षामित्र पात्र नहीं होंगे।

    आवेदन और चयन की प्रक्रिया:
    • क) सभी आवेदन एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए ।
    • ख) शिक्षा मंत्रालय भी पोर्टल में डेटा प्रविष्टि के दौरान पोर्टल में समय पर प्रवेश और तकनीकी और परिचालन मुद्दों के समाधान के बारे में राज्यों/संघशासित प्रदेशों के साथ फिर से समन्वय होगा।
    • ग) एम ओ ई विकास और पोर्टल के लिए पूरा खर्च वहन करेगा ।
    • घ) राज्य/संघ राज्‍यक्षेत्रों के मामले में शिक्षक और विद्यालय प्रमुख स्वयं निर्धारित कट-ऑफ तारीख से पहले वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर सीधे आवेदन करेंगे ।
    • ङ) प्रत्येक आवेदक प्रवेश पत्र के साथ ऑनलाइन, एक पोर्टफोलियो जमा करेगा । पोर्टफोलियो में सभी संबंधित सहायक सामग्री जैसे दस्तावेज़, उपकरण, गतिविधियों की रिपोर्ट, क्षेत्र का दौरा, तस्वीरें, ऑडियो या वीडियो आदि शामिल होंगे।
    • च) आवेदक द्वारा घोषणा: प्रत्येक आवेदक यह घोषणा पत्र देगा कि सभी दी गई जानकारी/डेटा उसकी/उसके ज्ञान के अनुसार सही है और अगर बाद की तारीख में कुछ भी असत्‍य पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

शिक्षकों के चयन हेतु मार्गदर्शन देने के लिए विभिन्‍न स्तर:

  • शिक्षकों का मूल्यांकन संलग्‍नक-। में दिए गए मूल्यांकन मैट्रिक्स के आधार पर किया जाएगा । मूल्यांकन मैट्रिक्स में मूल्यांकन के लिए दो प्रकार के मानदंड हैं:

    • क) उद्देश्य मानदंड: इसके तहत शिक्षकों को प्रत्येक वस्तुनिष्ठ मानदंड के विरुद्ध अंक प्रदान किए जाएंगे । इन मानदडों में 100 में से 20 को वेटेज दिया जाता है ।
    • ख) मानदंड प्रदर्शन के आधार पर : इसके तहत , शिक्षकों को प्रदर्शन के आधार पर मानदंडों पर अंक दिए जाएंगे अर्थात सीखने के परिणामों में सुधार करने के पहल, किए गए अभिनव प्रयोग, अतिरिक्त और सह-पाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन, शिक्षण-अध्‍ययन सामग्री का प्रयोग, सामाजिक गतिशीलता के उपयोग के संगठन, छात्रों आदि के लिए शारीरिक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए अनुभवात्मक अधिगम को सुनिश्चित करना, अनूठे तरीके से छात्रों को शारीरिक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए अद्धितीय विधि आदि। इन मानदंडों को 100 में से 80 की अधिकारिता दी गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ