DMCA.com Protection Status प्रशस्त मोबाईल ऐप प्रशिक्षण । शिक्षक प्रशिक्षण

प्रशस्त मोबाईल ऐप प्रशिक्षण । शिक्षक प्रशिक्षण

नमस्कार शिक्षक साथियों राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा उनके पत्र क्रमांक/राशिके/आईईडी/2023/5894 दिनॉक 09/08/2023 के माध्यम से समस्त जिले के कलेक्टर एवं जिला मिशन संचालकों को शिक्षकों को प्रशस्त मोबाईल ऐप का प्रशिक्षण प्रदाय करने के संबंध में लेख किया गया है। समस्‍त शालाओं के एक शिक्षको यह प्रशिक्षण दिनॉक 31 अगस्‍त 2023 तक अनिवार्य रूप से प्रदाय किया जाना है।

प्रशस्त मोबाईल ऐप प्रशिक्षण

पत्र में लेख किया गया है कि एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा शालाओं में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन कार्य करने हेतु तैयार किए गए प्रशस्त मोबाईल ऐप का विकासखण्ड स्तर पर संभागीय प्रशिक्षण दिनॉक 31 जुलाई 2023 तक डाइट/शास.शिक्षा महाविद्यालयों में किया जा चुका है। इस ऐप द्वारा शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के शिक्षक अपने मोबाईल से उनकी शाला में अध्ययनरत 21 प्रकार की दिव्यांगताओं वाले बच्चे की पहचान चेक लिस्ट के माध्यम से कर सकेंगे और मोबाईल से ही ऑनलाईन डाटा अपलोड कर सकेंगे। भारत शासन द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 की स्टार्स परियोजना अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण हेतू बजट स्वीकृत किया गया है।

उपरोक्त विकासखण्ड स्तर के प्रशिक्षण 3-3 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा अपने विकासखण्ड की समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के एक शिक्षक को एक दिवसीय प्रशिक्षण विकासखण्ड के किसी सुविधायुक्त शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के हॉल/जन शिक्षा केन्द्र/सुविधायुक्त अन्य कोई स्थल पर प्रदान करेंगे। राज्य स्तर पर प्रशिक्षित जिले के मास्टर ट्रेनर भी मॉनीटरिंग और अन्य आने वाली समस्याओं के निवारण हेतु उक्त विकासखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण में आवश्यक रूप से उपस्थित रहेंगे। यह प्रशिक्षण 31 अगस्त 2023 तक किन्ही एक दिवस में प्रतिदिवस 50 के बेच में किसा जाए अर्थात यह एक दिवसीय प्रशिक्षण 31 अगस्त 2023 तक आवश्यक रूप से पूर्ण कर लिया जाए, जिससे शिक्षकों द्वारा उनकी शाला के बच्चों का चिन्हांकन प्रशस्त मोबाईल ऐप से उनके मोबाईल द्वारा प्रारंभ कर लिया जाए। शाला के उक्त प्रशिक्षित एक शिक्षक द्वारा उनकी शाला के प्रधानअध्यापक/प्रभारी सहित अन्य शिक्षकों को शाला में पहुंचकर प्रशिक्षित किया जाए। शाला के प्रधानअध्यापक, शिक्षकों के प्रशिक्षण उपरांत इनके द्वारा अपनी शाला के बच्चों के चिन्हांकन का कार्य प्रशस्त मोबाईल ऐप के माध्यम से 15 सितम्बर 2023 तक पूर्ण कर लिया जाए। विकासखण्ड स्तरीय एक दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण हेतु प्रति व्यक्ति रू. 500 की अधिकतम सीमा निर्धारित की गयी है।

क्या है प्रशस्त मोबाईल ऐप ?

प्रशस्‍त मोबाईल ऐप केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान एनसीइआरटी के लिए इमरान खान द्वारा निर्मित एक मोबाईल ऐप है, जिसके माध्‍यम से प्राथमिक शाला से हायर सेकेण्‍डरी तक अध्‍ययनरत छात्रों की दिव्यांगता का चिन्‍हांकन किया जा सकेगा। प्रशस्‍त मोबाईल ऐप को केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, सुभाष सरकार और राजकुमार रंजन व शिक्षा सचिव अनिता कारवाल द्वारा वर्ष 2021 में डॉ अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र नई दिल्ली में शिक्षक दिवस के अवसर पर लांच किया गया था।


हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहॉ क्लिक करें 

हमारे टेलीग्राम चेनल से जुड़ने के लिए यहॉ क्लिक करें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ