DMCA.com Protection Status How can check EPF passbook? ईपीएफ पासबुक कैसे चेक कर सकते हैं?

How can check EPF passbook? ईपीएफ पासबुक कैसे चेक कर सकते हैं?

How can check EPF passbook? ईपीएफ पासबुक कैसे चेक कर सकते हैं?

How can I check my PF passbook?

ईपीएफ पासबुक (EPF Passbook) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कर्मचारियों को उनकी कंपनी या संगठन से प्राप्त होने वाली ईपीएफ की जानकारी प्रदान करता है। इस पासबुक में कर्मचारी के वेतन से काटी गयी राशि के साथ - साथ संगठन द्वारा जमा की गए राशि, ईपीएफ कटोती पर प्राप्‍त ब्‍याज, एवं कर्मचारी भविष्य निधि फंड में जमा हुए धनराशि की पूरी जानकारी होती है।

यह पासबुक कर्मचारियों को उनके ईपीएफ खाते में जमा हुई राशि को देखने में मदद करता है। इस पासबुक को नियमित रूप से देखते रहना चाहिए, ताकि कर्मचारी अपनी व्यक्तिगत ईपीएफ खाते की स्थिति का पता लगा सके।

यदि कर्मचारी अपनी नौकरी बदलता है और अपने पुराने ईपीएफ खाते को बंद करके नया खाता खोलना चाहता है, तो उसे अपनी पासबुक की आवश्यक जानकारी को अपने नए खाते में स्थानांतरित करना आवश्‍यक है।

इसके साथ ही, यदि कोई कर्मचारी अपने ईपीएफ खाते में अपना नाम, जन्मतिथि या किसी अन्य जानकारी में परिवर्ततन करना चाहता है, तो कर्मचारी को ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट में लोगइन करके संशोधित करने की सुविधा मिलती है। कर्मचारी वेबसाइट पर लॉगइन करके अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number) में आवश्‍यक संशोधन कर सकता है।

कर्मचारी के ईपीएफ खाता में कर्मचारी के वेतन से जितनी राशि काटी जाती है उतनी ही राशि कंपनी/नियोक्‍ता द्वारा भी कर्मचारी के ईपीएफ खाते में जमा की जाती है। ईपीएफ पासबुक में कर्मचारी और कंपनी/नियोक्‍‍ता द्वारा जमा राशि ब्याज के साथ देखी जा सकती है।

EPFO के केंद्रीय बोर्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ के सदस्यों के खातों में 8.15% वार्षिक की दर से ब्याज जमा करने की अनुशंसा की है। इस निर्णय के बाद सरकारी राजपत्र में ब्याज दर की आधिकारिक घोषणा की जाएगी, जिसके बाद ईपीएफओ (EPFO) नई दर से ब्‍याज जमा करेगा।

What is EPF e-passbook? (ईपीएफ ई–पासबुक क्या है?)

EPF ई-पासबुक कर्मचारी भविष्य निधि खाता पासबुक का (Employee’s Provident Fund Account passbook) एक ऑनलाइन वर्ज़न है। EPF पासबुक में सभी लेन-देन और विवरण, जैसे कर्मचारी के वेतन से काटी गयी राशि, कंपनी/नियोक्‍ता द्वारा ईपीएफ खाता में जमा की गयी राशि एवं ईपीएफ पर देय ब्‍याज की जानकारी होती है। EPF पासबुक एक दस्तावेज है जिसमें आपके EPF और EPS खातों के बारे में सारी जानकारी होती है। UAN लॉगिन करके, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य अपनी EPF पासबुक ऑनलाइन access करके देख सकते हैं।

EPF पासबुक में विवरण

कर्मचारी की EPF पासबुक/UAN पासबुक में निम्‍नानुसार विवरण होते हैं:
  • नियोक्ता आईडी (Employer ID)
  • नियोक्ता का नाम (Employer Name)
  • कर्मचारी की आईडी (Employee ID)
  • कर्मचारी का नाम (Employee Name)
  • EPFO का नाम और प्रकार (EPFO Name & Type)
  • EPF में जमा की गई रकम का विवरण
  • EPS (कर्मचारी पेंशन योजना) के लिए विस्तृत मासिक योगदान
  • EPF में जमा राशि पर ब्याज
  • नियोक्ता और कर्मचारी द्वारा मासिक जमा और निकासी
  • पासबुक की प्रिंटिंग की तारीख और समय

How to Download EPF Passbook? (ईपीएफ पासबुक कैसे डाउनलोड करें?)

ईपीएफ पासबुक डाउनलोड करने के लिए निम्‍नानुसार चरण/स्‍टेप को फॉलो करना होगा -

स्‍टेप 1: सर्वप्रथम वेब ब्राउजर में ईपीएफ की वेबसाईट में जाना होगाा, आधिकारिक वेबसाईट की इस लिंक में क्लिक करके जा सकते हैं - https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login 


स्‍टेप 2 : ईपीएफ की आधिकारिक वेबसाईट में जाने के बाद UAN के स्‍थान पर अपना यूएएन दर्ज करें और पासवर्ड के स्‍थान पर अपना पासवर्ड दर्ज करें तथा पेज पर दिखाये गये कैप्‍चा को उसके स्‍थान में दर्ज करने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

स्‍टेप 3 : ईपीएफ पासबुक की वेबसाईट पर लॉगइन कर लेने के बाद आप अपने PF खाते में शेष राशि और आपके और आपके नियोक्ता द्वारा जमा किए गए PF से संबंधित जानकारी देख पाएंगे।


स्‍टेप 4 : ईपीएफ पासबुक की वेबसाईट पर लॉगइन कर लेने के बाद आप मेनू बार में पासबुक बटन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

स्‍टेप 5 : पासबुक बटन पर क्लिक करने के बाद यदि आपकी एक से अधिक मेम्‍बर आईडी हैं तो, जिसकी पासबुक देखना है उसके चुनना होगा। मेम्‍बर आईडी चुनने के बाद आप अपने PF अकाउंट की जानकारी देख पाएंगे, जिसमें नीचे दिये गये विवरण शामिल हैं:
  • टोटल बैलेंस Total Balance
  • एडजस्टमेंट बैसेंस Adjustments (Balance)
  • कर्मचारी का अंशदान Employee Contribution
  • नियोक्ता का अंशदान Employer Contribution
  • ब्याज Interest Earned
  • ट्रांसफर ins/VDR Transfer-Ins/VDR
  • कुल PF निकासी
  • राशि जमा होने की अंतिम माह Last Contribution made by for the month
स्‍टेप 6 : पेज पर नीचे जाने पर आप ईपीएफ खाते की जानकारी वर्षवार एवं माहवार देख सकेंगे। इसके साथ ही ईपीएफ खाते से संब‍ंधित Taxable Data देख सकेंगे और ईपीएफ पासबुक पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे।

स्‍टेप 7 : Taxable Data देखने के लिए View Taxable Data बटन पर क्लिक करना होगा।

स्‍टेप 8 : ईपीएफ पासबुक पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करने के लिए Download as PDF बटन पर क्लिक करना होगा।

EPF खाते की राशि की जांच करने के अन्य तरीके

यदि आपको वेबसाईट में लॉगइन किये बिना या जल्‍दी ही ईपीएफ खाते की जानकारी देखना है तो आपके लिए निम्‍नानुसार विकल्‍प उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग कर आप अपने EPF खाते की जानकारी देख सकते हैं, इसमें शामिल है:

SMS के माध्यम से EPF Passbook बैलेंस चेक करें

EPF पासबुक का बैलेंस आप SMS एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने EPF खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजने की आवश्यकता होती है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने UAN (Universal Account Number) को अपने खाते से लिंक करना होगा। उसके बाद मेसेज भेजकर आप बैलेंश देख सकेंगे। मेसेज भेजकर ईपीएफ बैलेंश देखने के लिए आपको 7738299899 नम्‍बर पर “EPFOHO UAN ENG” लिखकर भेजना होगा । आपको उपलब्ध संदेशों में से “BAL” वाला संदेश चुनना होगा और अपने EPF खाते का बैलेंस जानने के लिए “BAL” के बाद अपना UAN और एमपिन (MPIN) दर्ज करना होगा।

यहां पर ‘ENG’ का मतलब है कि आप जानकारी अंग्रेजी में चाहते हैं, अगर आप यह जानकारी हिंदी में लेना चाहते हो तो “EPFOHO UAN HIN” लिखकर मैसेज भेजें।

यह सुविधा पंजाबी, गुजराती, तमिल, बंगाली, मराठी आदि अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है। साथ ही, यह आवश्यक है कि एसएमएस के ज़रिए पीएफ बैलेंस जानने के लिए आपका UAN नंबर आपके बैंक खाते, पैन और आधार संख्या से लिंक होना चाहिए।

Missed call से EPF बैलेंस चेक करें

इसके लिए आपको टोल-फ्री नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी है और कुछ समय के बाद आपको एसएमएस के जरिए अपने पीएफ खाते की राशि के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

अगर आप मिस कॉल के माध्यम से जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपका UAN नंबर आपके बैंक अकाउंट, पैन और आधार नंबर से लिंक हो।

उमंग के माध्‍यम से EPF पासबुक बैलेंस कैसे चेक करें? (How to check EPF passbook balance through UMANG?)

उमंग के माध्‍यम से अपने पीएफ खाते की शेष राशि जानने के लिए आप इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

आप उमंग की वेबसाईट एवं ऐप के माध्‍यम से ईपीएफ बैलेंश देख सकते हैं और पासबुक भी डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग की वेबसाईट एवं ऐप में आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) दर्ज करना होगा और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, ओटीपी दर्ज करने के बाद ‘View Passbook (पासबुक देखें)’ पर क्लिक करके देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

ईपीएफओ m-Sewa ऐप (EPFO’s m-Sewa app)

EPFO का m-Sewa ऐप हिंदी में “एम-सेवा” एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) द्वारा प्रदान की गई सेवाओं को हिंदी भाषा में प्रदान करता है। m-Sewa ऐप के माध्यम से EPFO सदस्य अपने EPF खाता से संबंधित विवरण देख सकते हैं, अपनी पासबुक चेक कर सकते हैं, पैमेंट कर सकते हैं, और अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन को एप्प स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी का एक्टिव EPFO खाता और UAN (Universal Account Number) के साथ पंजीकृत होना आवश्‍यक है।

How can I check my PF passbook?

How can I download PF passbook online?

मैं पीएफ पासबुक ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

How do I check my EPS balance?

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहॉ क्लिक करें 

हमारे टेलीग्राम चेनल से जुड़ने के लिए यहॉ क्लिक करें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ