DMCA.com Protection Status MISSION ANKUR TRAINING 2023LINK । मिशन अंकुर प्रशिक्षण 2023 लिंक

MISSION ANKUR TRAINING 2023LINK । मिशन अंकुर प्रशिक्षण 2023 लिंक

MISSION ANKUR TRAINING 2023LINK । मिशन अंकुर प्रशिक्षण 2023 लिंक



स्कूल शिक्षा विभाग के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में और भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए कौशल भारत कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, मध्य प्रदेश में "फाउंडेशन साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन)" मिशन लागू किया जा रहा है। मिशन अंकुर के तहत, कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए, विभाग ने 2022 में शिक्षकों के लिए "मिशन अंकुर डिजिटल प्रशिक्षण श्रृंखला" शुरू की थी। इस पहल ने चार डिजिटल पाठ्यक्रम लॉन्च किए, जिनमें दो हिंदी में और दो गणित में शामिल हैं।

इन प्रशिक्षण सत्रों का उद्देश्य एफएलएन शिक्षकों की मूलभूत साक्षरता, संख्यात्मकता और नवीन शिक्षण रणनीतियों (अभिनव शैक्षणिक अभ्यास) की समझ को समृद्ध करना है। इस वर्ष, मिशन अंकुर ने "मिशन अंकुर डिजिटल प्रशिक्षण श्रृंखला" के माध्यम से मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक समझ को लगातार मजबूत करके शिक्षकों के सीखने और उनकी शैक्षणिक आवश्यकताओं को संबोधित करने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रखी है। इस श्रृंखला के तहत चार उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डीआईईटी) प्रशिक्षण समन्वयक और अकादमिक संसाधन व्यक्ति (एआरपी) अपने-अपने जिलों में इस पाठ्यक्रम श्रृंखला के कार्यान्वयन के लिए नोडल अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

मिशन अंकुर कोर्स श्रंखला समय सारणी 

कोर्स 1 - स्‍थानीय मान की समक्ष - प्रारंभ 28 नवम्‍बर 2023 - Join करें 

कोर्स 2 - मौखिक भाषा विकास - प्रारंभ 28 नवम्‍बर 2023 - Join करें 

कोर्स 3 - स्‍थानीयमान कैसे पढ़ायें - 29 दिसम्‍बर से प्रारंंभ होगा 
कोर्स 4 - शुरूआती पठन 1 - 29 दिसम्‍बर से प्रारंंभ होगा

मिशन अंकुर कोर्स श्रंखला से संबंधित महत्‍वपूर्ण निर्देश 


1. यह कोर्स श्रृंखला कक्षा 1 से 3 पढ़ाने वाले समस्त शिक्षकों, शाला प्रमुखों, डाईट फेकल्टी, एपीसी अकादमिक, बीएसी, सीएसी एवं प्रशिक्षण कक्ष के सभी एसआरजी, डीआरजी, केआरआपी द्वारा पूर्ण किया जाना है। 

2. प्रत्येक कोर्स के अंत में पोस्ट-वर्क दिया गया है, अपनी सीख को कक्षा में लागू करने हेतु प्रत्येक शिक्षक इसे अनिवार्यता पूर्ण करना होगा। इस हेतु शिक्षक प्रशिक्षण डायरी का संधारण भी करना होगा। 

3. इस श्रृंखला में SSO (लॉग इन विथ स्टेट सिस्टम) से कोर्स पूर्णता पर सर्टिफिकेट का प्रावधान किया गया है। 

4. प्रत्येक कोर्स की सीख को संकलित करने हेतु शिक्षक प्रशिक्षण डायरी अवश्य तैयार की जाए। 

5. यह सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है कि प्रत्येक कोर्स की सीख को शिक्षक अपनी कक्षा के बच्चों तक लेकर जाए। विगत वर्ष के सभी 4 कोर्स दीक्षा एप पर उपलब्ध है शिक्षक इन्हें अपनी आवश्यकता अनुसार देख सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ