DMCA.com Protection Status How to do Student Verification on RSKMP Portal 2023-24 ? RSKMP Portal पर अपने मोबाईल से Class 5th-8th Student Verification कैसे करें?

How to do Student Verification on RSKMP Portal 2023-24 ? RSKMP Portal पर अपने मोबाईल से Class 5th-8th Student Verification कैसे करें?

How to do Student Verification on RSKMP Portal? RSKMP Portal पर अपने मोबाईल से Class 5th-8th Student Verification कैसे करें?

Rajya Shiksha Kendra Madhya Pradesh (RSKMP) की कक्षा 5 वीं और कक्षा 8 वीं परीक्षा से सम्बंधित गाइड के अनुसार इस वर्ष 2022 में कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं के छात्रों की जानकारी RSK द्वारा तैयार किये गए RSKMP पोर्टल पर अपडेट किया जाना है, कक्षा 5 वीं और 8 वीं के परीक्षा प्रवेश पत्र और उपस्थिति पत्रक पोर्टल के माध्यम से ही जनरेट किये जायेंगे।

साथ ही आंतरिक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट कार्य तथा वार्षिक परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि RSK द्वारा तैयार किये गए पोर्टल पर ही किया जाना है  तथा प्राप्तांकों के आधार पर परीक्षा फल भी RSKMP पोर्टल पर ही जारी होगा।


मध्य प्रदेश, राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कक्षा 5 वीं / 8 वीं की वार्षिक परीक्षा के सम्बन्ध में जारी गाइड के अनुसार पोर्टल पर Student Verification (छात्र सत्यापन) का कार्य 21 मार्च 2022 तक पूर्ण करना अनिवार्य है।

पोर्टल पर विद्यार्थियों के सत्यापन के लिए आवश्यक जानकारी - विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, जाति संवर्ग, लिंग, परीक्षा का माध्यम, मोबइल नंबर आदि को शाला प्रभारी शिक्षक द्वारा मिलान करना है, यदि किसी विद्यार्थी की दी हुई जानकारी मे कोई त्रुटि है तो आवश्यक सुधार किया जा सकेगा। Student verification के लिए RSKMP पोर्टल मध्य प्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा तैयार किया गया है।

Student Verification Process (विद्यार्थी सत्यापन प्रक्रिया)

Student Verification के लिए शिक्षक को RSK द्वारा तैयार किये गए पोर्टल पर अपने संकुल प्राचार्य की यूनिक आई डी व जन्मतिथि या अपनी स्वयं की यूनिक आई डी और जन्मतिथि दर्ज कर लॉग इन करना है।

RSKMP Portal पर लॉग इन के बाद नीचे चित्र में दर्शाए नम्बर 1 अनुसार तीन लाइन पर क्लिक करने पर 3 विकल्प दिखेंगे इनमे से दूसरे नम्बर के विकल्प जिसमें 5-8 Annual Exam पर क्लिक कीजिए।



5-8 Annual Exam विकल्प चुनने पर 2 विकल्प Student Verification और Student Add आएंगे, Student Verification के विकल्प का उपयोग करके  शाला में दर्ज Students की जानकारी को अपडेट किया जा सकेगा।
Student Add के विकल्प का उपयोग करके नए छात्र की जानकारी जोड़ी जा सकेगी।

अब चुंकि हमें Student verification करना है इसलिए Student Verification पर क्लिक करें। यदि आपने संकुल प्राचार्य के यूनिक आई डी से लॉगिन किया है तो यहाँ आपको अपनी शाला का डाइस कोड दर्ज करना होगा और यदि आपने अपनी यूनिक आई डी से लॉगिन किया है तब यहाँ आपकी संस्था का UDISE कोड प्रदर्शित होगा, यहाँ आपको कक्षा 5th या 8th सेलेक्ट कर Show पर क्लिक करना है।

Show बटन पर क्लिक करने पर कक्षा 5th / 8th जिसे भी आपने सेलेक्ट किया की छात्रों की सूची सामने आ जाएगी।


यहाँ प्रत्येक विद्यार्थी की जानकारी के साथ Verify हेतु ☑️ का निशान और डिलीट का निशान दिखेगा। विद्यार्थी की जानकारी में सुधार / संशोधन तथा Student Verification करने के लिए राईट निशान पर क्लिक करें।

☑️ निशान पर क्लिक करने पर स्टूडेंट की पहले से दर्ज जानकारी प्रदर्शित होगी, जिसमें विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, जाति संवर्ग, लिंग, परीक्षा का माध्यम, मोबइल नंबर दिखेगी जिनको देखकर आवश्यक सुधार या संशोधन किया जा सकेगा।

सुधार संशोधन करने के बाद Verify पर क्लिक करने पर विद्यार्थी की जानकारी Save और Verify हो जाएगी। एक बार Verify कर देने के बाद जानकारी में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। अतः ध्यान पूर्वक भलीभांति आवश्यक जाँच कर लेने  के बाद ही Verify करें।

विद्यार्थी की जानकारी सत्यापन करने के अतिरिक्त यह भी ध्यान दें कि उक्त सूची मे कोई ऐसे विद्यार्थी का नाम तो नहीं है जो कक्षा मे दर्ज ही नहीं है। यदि ऐसा कोई नाम है तो डिलीट विकल्प के माध्यम से उस विद्यार्थी का नाम डिलीट किया जा सकता है। साथ ही यह भी ध्यान दें कि आपकी कक्षा में दर्ज किसी छात्र का नाम सूची में नहीं है तो Student Add विकल्प का उपयोग करके ऐसे छात्र का नाम जोड़ा जा सकता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ