DMCA.com Protection Status Agnipath Scheme: What is Agnipath Scheme and why is this scheme in controversy ?

Agnipath Scheme: What is Agnipath Scheme and why is this scheme in controversy ?


Agnipath Scheme: What is Agnipath Scheme and why is this scheme in controversy (अग्निपथ योजना क्या है और ये योजना क्यों है विवादों में) ?

Agnipath Scheme: भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के मकसद से अग्निपथ भर्ती योजना लागू किया जा रहा है। इस योजना के लागू हो जाने के पश्चात् देश के लाखों युवाओं के सेना में भर्ती होने का सपना साकार होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत देश की तीनों सेनाओं - थल सेना, जल सेना और वायु सेना में युवाओं की भर्ती की जावेगी। इस योजना के अंतर्गत सेना में चार वर्ष के लिए भर्ती होगी। इस योजना के तहत भर्ती हुऐ युवाओं को ‘‘अग्निवीर‘‘ के नाम से जाना जावेगा। इस योजना के माध्यम से भर्ती किये जाने का सरकार का मकसद सेना में अधिक संख्या में युवाओं की भर्ती एवं सेवानिवृत्ति के पश्चात पेंशन एवं अन्य देय स्वत्वों के भुगतान के बोझ को कम या खत्म करना है, समझा जा सकता है। 

दूसरी ओर इस योजना को टूर ऑफ ड्यूटी भी कहा जा रहा है। अग्निपथ भर्ती योजना के तहत भर्ती किए गये युवाओं को चार वर्ष की सेवा के पश्चात सेवानिवृत्त किया जावेगा, सेवा निवृत्ति पर मोटी राशि का भी भुगतान किया जावेगा। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा सेवानिवृत्त हुऐ युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए प्रावधान किया गया है, जिसके तहत सेवा निवृत्त हुए अग्निवीरों को डिप्लोमा एवं प्रमाणपत्र भी दिये जायेंगे तथा कार्पोरेट क्षेत्रों एवं अन्य क्षेत्रों में पूर्व में सेवानिवृत्त सेना के जवानों की भांति ही रोजगार हेतु मदद की जायेगी।

अग्निवीरों के प्रशिक्षण उपरांत काश्मीर सहित देश के अन्य हिस्सों में सेवा के लिए तैनात किया जायेगा।

What is Agneepath Scheme  (क्या है अग्निपथ योजना)

अग्निपथ योजना सेना की भर्ती प्रक्रिया में एक प्रमुख बदलाव है, इस बदलाव के संबंध में 2 वर्ष पूर्व से ही चर्चा प्रारंभ की जा चुकी थी और इस योजना को टूर ऑफ ड्यूटी नाम दिया गया था। योजना के तहत वर्तमान में संचालित प्रथम पंक्ति की भर्ती प्रक्रिया को समाप्त कर सेना में युवाओं को शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रेक्ट बेस पर भर्ती किया जाना है और भर्ती के बाद प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने के उपरांत अग्निवीरों को अलग-अलग फील्ड में भेजा जायेगा। इस योजना के अंतर्गत सेना में स्पेशल कार्यों के लिए स्पेशलिस्ट युवाओं की भर्ती किये जाने का भी विकल्प रहेगा। इस योजना के अंतर्गत देश की तीनों सेना के लिए अग्निवीरों की भर्ती की जायेगी।

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती हुये अग्निवीरों को छः माह का प्रशिक्षण दिया जावेगा एवं शेष तीन वर्ष छः माह सेना में सेवा देनी होगी। इसके पश्‍चात अग्निवीरों की योग्यता, इच्छा और चिकित्सा व शारीरिक फिटनेस के आधार पर नियमित संवर्ग में लिया जावेगा।

Purpose of Agneepath Recruitment Scheme (अग्नीपथ भर्ती योजना का उद्देश्य)

इस योजना के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय द्वारा देश के नवयुवकों एवं युवतियों को थल सेना, जल सेना एवं वायु सेना हेतु अग्निवीरों की नियुक्ति कर सशस्त्र बल में युवाओं की अधिकता बढाने व बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना उद्देश्य है।

Eligibility criteria for Agniveers under Agneepath Yojana (अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए पात्रता मापदण्ड क्या होंगे)

भारत सरकार द्वारा जल्द ही अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती प्रारंभ की जानी है। अग्निवीरों की भर्ती के लिए पात्रता मापपदण्ड कुछ इस प्रकार हैं:-

अग्निवीर भर्ती हेतु युवाओं की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदक को 12 वीं 50 प्रतिशत अंको के साथ पास होना आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त अन्य पात्रता मापदण्ड सरकार द्वारा जारी किये जायेंगे। 

Salary, amount payable after retirement and other financial Package (वेतन, सेवा निवृत्ति उपरांत देय राशि एवं अन्‍य आर्थिक प्रावधान)

इस योजना अंतर्गत भर्ती हुये अग्निवीरों को प्रथम वर्ष तक 30000, द्वितीय वर्ष 33000 रूपये, तृतीय वर्ष 36500 एवं चौथे वर्ष 40000 रूपये वेतन के रूप में प्राप्त होंगे। वेतन के अतिरिक्‍त जोखिम भत्‍ता, राशन भत्‍ता, वर्दी भत्‍ता एवं उपयुक्‍त यात्रा में छूट भी प्राप्‍त होंगे। वेतन से 30 प्रतिशत की राशि सेवा निधि योजना में कटोती की जावेगी और सेवा निधि में सरकार द्वारा भी उतनी ही राशि जमा की जावेगी।

सेवा के चार वर्ष पूर्ण होने पर सेवानिवृत्ति उपरांत सेवानिवृत्त अग्निवीरों को 10 से 12 लाख रूपये प्राप्त होंगे, जो कि टेक्स फ्री रहेगा।

Death Compensation (मृत्यु क्षतिपूर्ति)

अग्निवीरों हेतु गैर अंशदायी बीमा राशि 48 लाख रूपये का प्रावधान है। साथ ही सेवा के कारण मृत्यु होने पर 44 लाख रूपये की अतिरिक्‍त अनुग्रह राशि का प्रावधान है।

Disability Compensation (विकलांगता क्षतिपूर्ति)

अग्निवीरों हेतु अक्षमता के लिए जितनी फीसदी अक्षमता होगी उस आधार पर क्षतिपूर्ति का प्रावधान है, जैसे कि अक्षमता का प्रतिशत 100% है तब 44 लाख रूपये, 75% पर 25 लाख एवं 50% पर 15 लाख रूपये की अतिरिक्‍त अनुग्रह राशि।

Terms of service under Agnipath Scheme (अग्निपथ के तहत सेवा की शर्तें)

 

चार साल की सेवा के पश्‍चात 25 प्रतिशत अग्निवीरों को उनकी योग्यता, इच्छा और चिकित्सा व शारीरिक फिटनेस के आधार पर नियमित संवर्ग में लिया जावेगा। इसके बाद वे अगले 15 साल के पूरे कार्यकाल के लिए काम कर सकेंगे।  इसके साथ ही शेष 75% अग्निवीरों को उनके बेहतर भविष्‍य के लिए दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित 11-12 लाख रुपये के एक्जिट या "सेवा निधि" पैकेज प्रदान किया जाएगा।

 

Benifits of this scheme (इस योजना के लाभ)

 

अग्निपथ योजना देश के युवाओं को अपने देश की सेवा करने और राष्ट्रीय विकास में योगदान करने का अवसर प्रदान करेगा। इस योजना के अंतर्गत भर्ती किये जाने से सशस्त्र बल युवा और अधिक जीवंत होंगे।

 Agnipath Scheme controversy (अग्निपथ योजना विवाद)

सरकार द्वारा इस योजना को लेकर दावा किया जा रहा है कि इससे देश की तीनों सेनाओं में बड़ा बदलाव आयेगा, किन्तु रक्षा विशेषज्ञों द्वारा इसके विपरीत प्रतिक्रिया दी जा रही है। रक्षा विशेषज्ञों के साथ ही सेना के पूर्व अधिकारियों द्वारा भी इस योजना के विपरीत प्रतिक्रिया दी गयी है एवं इस योजना पर सवाल उठाये हैं। सेना के कुछ पूर्व अधिकारियों का मानना है कि इस प्रकार की योजना को प्रायोगित तौर पर प्रारंभ करने के बजाये सीधे कार्यशील में लाना सही विकल्प नहीं है। वहीं कुछ भूतपूर्व सैनिकों द्वारा माना जा रहा है कि इस योजना पर प्रतिक्रिया देना जल्दबाजी होगी कहते हैं, उनके अनुसार योजना को थोड़ा समय देकर देखना उचित होगा।

वहीं दूसरी ओर कई राज्यों में आम जनता द्वारा भी इस योजना के विरोध में प्रदर्शन किया जा रहा है। जगह-जगह टायर आगजनी, पथराव और नेशनल हाइवे में जाम लगाकर प्रदर्शन किया जा रहा है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ